Mahakal Reporter

इस टाउनशिप में बना ‘खाटू गांव’ चोखी ढाणी, दिल्‍ली-NCR में मच गई हलचल, प्‍लॉट खरीदने के लिए मची होड़

Township with khatu gaon-chokhi dhani: घर खरीदारों को लुभाने के लिए रियल एस्‍टेट डेवलपर्स अपनी रेजिडेंशियल सोसायटीज में अक्‍सर नई-नई फेसिलिटीज देते हैं. गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा में ऐसी बहुत सारी लग्‍जरी या अल्‍ट्रा लग्‍जरी हाउसिंग सोसायटीज हैं जो सुविधाओं की वजह से बायर्स की पहली पसंद बन चुकी थीं लेकिन दिल्‍ली से बहुत दूर बनी एक टाउनशिप ने पूरे एनसीआर में हलचल मचा दी है. इस टाउनशिप में दो अनोखी चीजें जोड़ी गई हैं. यहां भगवान खाटू श्‍याम के नाम पर खाटू गांव बनाया गया है. इसके साथ ही यहां जयपुर की फेमस चोखी ढाणी की मौज भी मिलने वाली हैं.

60 एकड़ में फैली इस टाउनशिप के सभी प्‍लॉटों की बिक्री हो चुकी है. खास बात है कि यहां दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों ने सबसे ज्‍यादा प्‍लॉट खरीदे हैं. 2023 में लांच हुई यह रेजिडेंशियल टाउनशिप मई 2025 में तैयार होने जा रही है. यह ऐसी पहली टाउनशिप है जहां इसके अंदर ही रिक्रिएशन के लिए जयपुर का सांस्‍कृतिक गांव चोखी ढाणी खोला गया है.

खाटू श्‍याम मंदिर के पास बनी टाउनशिप में खाटू गांव बनाया गया है. जिसमें चोखी ढाणी का भी लुत्‍फ उठा सकेंगे.

खाटू श्‍याम मंदिर के पास बनी टाउनशिप में खाटू गांव बनाया गया है. जिसमें चोखी ढाणी का भी लुत्‍फ उठा सकेंगे.

श्रीराम टाउनशिप के नाम से बनी यह हाउसिंग सोसायटी राजस्‍थान के सीकर में बनाई गई है. इसे रियल एस्‍टेट डेवलपर वोमेकी ग्रुप ने बनाया है. बता दें कि खाटू श्‍याम का मंदिर भी राजस्‍थान के सीकर जिले में पड़ता है, ऐसे में मंद‍िर के नजदीक होने के साथ ही इसमें बना खाटू गांव लोगों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र बनने जा रहा है. इस गांव में जयपुर शहर के बीच में 1989 में बनाई गई चोखी ढाणी का आनंद ले सकेंगे. इसमें राजस्थान के अलग अलग इलाको के लोक नृत्य , जिसमें कालबेलिया नाच, कठपुतली का खेल, कंचे का खेल, इला अरुण, के गीतों पे थिरकते युवक-युवतिया भी यहां देखने को मिलेंगे.

जो लोग खाटू श्‍याम मंदिर जाएंगे वे इस टाउनशिप में भी भ्रमण कर राजस्‍थान की संस्‍कृति का आनंद उठा पाएंगे. बता दें कि खाटू श्याम मंदिर में हर महीने लगभग 10-15 लाख लोग दर्शन करने आते हैं.

इस टाउनशिप को वोमेकी ग्रुप ने पिछले साल अप्रैल 2023 में लांच किया था. 60 एकड़ में फैले इस टाउनशिप में सभी प्लॉट की बिक्री हो चुकी है. इसमें 100 मीटर, 200 मीटर और 1000 मीटर के प्लॉट हैं. इसमें कुल 700 प्लॉट हैं.

खाटू गांव में लोग चोखी ढाणी वाली सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आनंद ले पाएंगे.

खाटू गांव में लोग चोखी ढाणी वाली सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आनंद ले पाएंगे.

इस बारे में वोमेकी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन गौरव के सिंह ने कहा कि यह पहली टाउनशिप है जिसमें चोखी ढाणी का कांसेप्ट पेश किया गया है. जो लोग खाटू श्‍याम के दर्शन करने आएंगे वे अब बिना जयपुर जाए यहीं चोखी ढाणी का लुत्‍फ उठा सकेंगे और टाउनशिप के अंदर ही राजस्थान की संस्कृति की झलक से रूबरू हो सकेंगे. हमारा लक्ष्य सिर्फ एक आवासीय विकास से कहीं अधिक बनाना था और वह हो गया है.

इसके अलावा, श्री राम टाउनशिप में प्रामाणिक हस्तशिल्प, पाक कला, सांस्कृतिक दर्शन, मनोरंजक सुविधाएं जैसे सुंदर पार्क, सामुदाय‍िक केंद्र और खेल सुविधाएं भी मिलेंगी.

ये भी पढ़ें-बच्‍चे को किस उम्र में कराएं ब्रश? नहीं जानते 90 फीसदी मां-बाप, दांतों की सफाई को लेकर डॉ. से जानें हर सवाल का जवाब

Tags: Khatu Shyam, Khatu Shyam Yatra, Property

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *