Mahakal Reporter

लोकसभा चुनाव के ल‍िए मटन और च‍िकन के भी कीमत हुई फाइनल, रेट ल‍िस्‍ट में नहीं होती शराब

नई दिल्ली. पंजाब के जालंधर में उम्मीदवार एक कप चाय के लिए 15 रुपये खर्च कर सकते हैं और लोकसभा चुनाव में सार्वजनिक बैठकों और प्रचार अभियानों के दौरान वे लोगों को एक समोसा देने के लिए भी उतनी ही कीमत खर्च कर सकते हैं. हालांकि, मध्य प्रदेश के मंडला में लोग एक कप चाय के लिए 7 रुपये और एक समोसे के लिए 7.50 रुपये खर्च कर सकते हैं, जिसे देश के कई हिस्सों में मुख्य नाश्ता माना जाता है.

18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान नजदीक आने के साथ जिला चुनाव पैनल चुनाव व्यय निगरानी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में खर्चों की दरें तय कर रहे हैं. प्रत्याशियों को अपने खर्च का प्रबंधन निर्धारित सीमा के अंदर ही करना होगा. ये रेट कार्ड अक्सर सोशल मीडिया पर कीमतों के मौजूदा मुद्रास्फीति स्तर के अनुरूप नहीं होने को लेकर ‘मीम-फेस्ट’ का विषय बन जाते हैं.

आंध्र प्रदेश सहित अधिकांश राज्यों में लोकसभा उम्मीदवार के लिए खर्च की सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है. हालांकि, अरुणाचल प्रदेश, गोवा और सिक्किम में यह सीमा थोड़ी कम यानी 75 लाख रुपये प्रति उम्मीदवार है. इसी तरह, केंद्र शासित प्रदेशों के लिए व्यय सीमा क्षेत्र के आधार पर प्रति उम्मीदवार 75 लाख रुपये से 95 लाख रुपये तक है. जालंधर में छोले भटूरे की कीमत 40 रुपये तय की गई है, जबकि मटन और चिकन की कीमत क्रमश: 500 और 250 रुपये प्रति किलोग्राम है. ढोढ़ा (450 रुपये प्रति किलोग्राम) और घी पिन्नी (300 रुपये प्रति किलोग्राम) जैसी मिठाइयां भी मेनू में हैं. इसके अलावा लस्सी और निम्बू पानी की कीमत क्रमशः 20 और 15 रुपये प्रति गिलास है.

मध्‍य प्रदेश की रेट ल‍िस्‍ट
मध्य प्रदेश के बालाघाट के रेट कार्ड में चाय की कीमत 5 रुपये कम है, लेकिन समोसे की कीमत 10 रुपये से अधिक है. बालाघाट रेट कार्ड में इडली, सांभर वड़ा और पोहा-जलेबी की कीमत भी 20 रुपये है. डोसा और उपमा की कीमत 30 रुपये तय की गई है. हिंसा प्रभावित मणिपुर के थौबल जिले में चाय, समोसा, कचौरी, खजूर (खजूर) और गाजा (मिठाई) की कीमत 10 रुपये तय की गई है. पूर्वोत्तर राज्य के टेंग्नौपाल जिले में उम्मीदवारों को काली चाय के लिए 5 रुपये और दूध वाली चाय के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा. सूची में मांसाहारी वस्तुओं का व्यापक तौर पर खाया जाता है, जिनमें बत्तख और सूअर का मांस क्रमशः 300 रुपये और 400 रुपये प्रति किलोग्राम है. चिकन (ब्रॉयलर) और रोहू, मृगल और सारेंग जैसी मछलियां भी सूची में हैं.

चेन्‍नई में क्‍या है कॉफी की कीमत?
चेन्नई में चाय की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये और कॉफी की कीमत 15 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दी गई है, जबकि चिकन बिरयानी की कीमत 2019 की तुलना में 180 रुपये से घटाकर 150 रुपये प्रति पैकेट कर दी गई है. व्यय कार्ड में गौतम बुद्ध नगर (नोएडा/ग्रेटर नोएडा) के लिए, शाकाहारी थाली 100 रुपये, एक समोसा या एक कप चाय 10 रुपये, कचौरी 15 रुपये, एक सैंडविच 25 रुपये और एक किलोग्राम जलेबी 90 रुपये प्रति किलो मिलती है.

गोवा में समोसे की क‍ीमत
उत्तरी गोवा के उम्मीदवार समोसे के समान 15 रुपये की कीमत पर मेनू में बटाटा वड़ा खा सकते हैं. चाय की कीमत 15 रुपये तय की गई है, जबकि कॉफी की कीमत 20 रुपये हो सकती है. हरियाणा के जिंद के रेट कार्ड में उम्मीदवारों को 300 रुपये में तंदूर किराए पर लेने की पेशकश की गई है और दाल मखनी और मिक्स वेज जैसे व्यंजन 130 रुपये में उपलब्ध हैं, जबकि मटर पनीर की कीमत तय की गई है. 160 काजू कतली और गुलाब जामुन सहित मिठाइयों के अलावा बटर नान, मिस्सी रोटी और सादी रोटी जैसी ब्रेड भी थाली में हैं.

शराब नहीं होती रेट ल‍िस्‍ट में
जबकि पार्टियां और उम्मीदवार अक्सर कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को शराब की पेशकश करते हैं. किसी भी रेट कार्ड में शराब का उल्लेख नहीं होता है. रेट कार्ड में जिन अन्य मदों का उल्लेख मिलता है उनमें महंगे बुनियादी ढांचे जैसे हेलीपैड, लक्जरी वाहन और फार्महाउस से लेकर फूल, कूलर, टॉवर एसी और सोफा जैसी विविध वस्तुएं शामिल हैं. रेट कार्ड में प्रचार के लिए टाटा सफारी या स्कॉर्पियो से लेकर होंडा सिटी या सियाज या जनता को रैली मैदान तक ले जाने के लिए बस तक विभिन्न वाहनों को किराए पर लेने की दरों की सीमा भी निर्धारित की गई है. कुछ चुनाव पैनलों द्वारा गुलाब की माला, गेंदा की माला और गुलदस्ते के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं, जबकि कुछ में टोपी और झंडे सहित पार्टी के माल को भी शामिल किया गया है.

मकान या कोई जगह क‍िराये पर लेने का भी रेट तय
रेट कार्ड में स्थानों और आवास को किराये पर लेने के लिए अनुमेय दरों की एक सूची भी है. इस व्यय में सार्वजनिक बैठकों, रैलियों, विज्ञापनों, होर्डिंग्स, पैम्फलेट, फ्लेक्सी, अभियान सामग्री और अन्य सभी चुनाव-संबंधी कार्यों का खर्च शामिल है. वर्तमान में, चुनावी मैदान में व्यक्तिगत उम्मीदवारों के लिए प्रचार निधि की एक सीमा है, लेकिन राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए खर्च की जाने वाली धनराशि पर कोई सीमा नहीं है. ईसीआई द्वारा जारी संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार के लिए अधिकतम अनुमेय व्यय विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भिन्न-भिन्न है.

क्‍या कहता है कानून?
लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 77 (1) में कहा गया है कि उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे ‘नामांकन की तारीख’ से लेकर ‘परिणाम की घोषणा की तारीख’ तक चुनाव में किए गए खर्च का हिसाब-किताब रखें. 543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होगा, 19 अप्रैल को पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

Tags: Election commission, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *