Mahakal Reporter

BPSC TRE 3 Exam Date: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा कब होगी? पेपर लीक के बाद हुई थी रद्द, जानें लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली (BPSC TRE 3 Exam Date). बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है. इस साल 15 मार्च को प्रायोजित तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. बिहार लोक सेवा आयोग ने खुद नोटिफिकेशन जारी कर बीपीएससी टीआरई तीसरे चरण की परीक्षा का पेपर लीक होने और उसे रद्द करने की सूचना दी थी. बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा इस परीक्षा की नई तिथि जारी होने का इंतजार कर रहे हैं.

साल 2024 शुरू होने के साथ ही पेपर लीक की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. फरवरी में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसे रद्द करने का फैसला सुनाया था. इसके बाद 1 महीने से भी कम समय में बिहार से भी यह खबर सामने आई. बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में युवाओं ने आवेदन किया था. जानिए तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा कब होगी.

BPSC TRE 3 Exam Date: मई से पहले नहीं संभव है परीक्षा
बिहार लोक सेवा आयोग ने परीक्षा रद्द करने के बाद नई तिथि का कोई ऐलान नहीं किया है. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के संबंध में कोई नया अपडेट नहीं दिया गया है. हालांकि सूत्रों की मानें तो बीपीएससी की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 मई के आखिरी हफ्ते से पहले आयोजित करवा पाना मुमकिन नहीं है. इस बाबत अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. माना जा रहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग पेपर लीक के बाद परीक्षा को दोबारा आयोजित करवाने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है.

BPSC TRE 3 Exam Date: सिस्टम में करने पड़ेंगे बदलाव
बीपीएससी की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के जरिए 86 हजार 474 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 5 लाख 81 हजार से अधिक आवेदन आए थे. सूत्रों की मानें तो बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को दोबारा आयोजित करवाना आसान नहीं है. इसके लिए परीक्षा व्यवस्था और सिस्टम में कई बड़े बदलाव करने पड़ेंगे. लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से एग्जाम सेंटर चुनना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा.

BPSC TRE 3 Exam Date: चुनाव आयोग से लेनी पड़ेगी अनुमति
देशभर में चुनाव आचार संहिता लगी है. ऐसे में बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को मई तक आयोजित करवाने के लिए चुनाव आयोग से खास अनुमति भी लेनी पड़ेगी. सिर्फ यही नहीं, सूत्रों की मानें तो पहले से प्रश्न पत्र तैयार कर रहे प्रिंटिंग प्रेस को भी बदलना पड़ेगा. इससे पेपर लीक व नकल की घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है. अप्रैल के पहले हफ्ते में आयोग बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी बैठक करेगा. यह बैठक शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और आयोग के बीच होगी.

ये भी पढ़ें:
इस दिन जारी हो सकता है एमपी बोर्ड रिजल्ट, अभी से नोट कर लें तारीख

बड़ी खबर! बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कल नहीं होगा जारी, जानें फाइनल डेट

Tags: BPSC, Government teacher job, Paper Leak

Source link

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *